Saturday, September 22, 2018

Simple Yoga For Old aAge Persons

Jagmohangautam SAYS

: प्रिय साधकों,                             

हमने आपको सूचित किया था कि हम सप्ताह मैं एक बार योग से सम्बंधित ऐसी सामग्री जो प्रभावी एवम उपयोगी होने के साथ सुलभ एवम व्यवहारिक हो, जिससे भारतीय संस्कृति की उस अद्भुत विधा का अंतर्मुखी के साधक भी उपयोग कर सकें, जो स्वस्थ रहने की कला के रूप में आदि काल से प्रमाणित रही है। हम इस कड़ी के उद्घाटन रूप में *योग एवम दिनचर्या* आपसे साझा कर चुके हैं। वैसे तो योग को रोग साधक के रूप में आदि महिऋषियों ने हमको दिया लेकिन आज की बदली जीवन शैली में इसको *रोग नाशक* के रूप में भी अत्यंत उपयोगी पाया गया है।

 हमारी जीवन शैली ने अपनी हड्डियों एवम मांसपेशियों को इतना सख्त कर लिया है कि इनका लचीलापन समाप्त हो गया है और हम चाहते हुए भी योग आसन एवम प्राणायाम को करने में सक्षम अनुभव नहीं करते हैं जिससे हम जल्दी ही योग से विमुख हो जाते हैं। आज का विषय जिसको  आप एक सप्ताह तक अभ्यास करें उन *सूक्ष्म क्रियाओं* से सम्बंधित है जो आपके शरीर को लचीला बनाते हुए आपको *योगासन* की और ले जाएगी।


 आगे हम रोग विशेष पर आपसे चर्चा करते हुए आपसे इस सम्बंध में सहयोग, टिप्पणी, सुझाव एवम विस्तृत सूचना की अपेक्षा रखेंगे। कृपया अन्य महत्वपूर्ण विषयों से अपना कुछ समय स्वस्थ रहने के लिए भी निकालें। धन्यवाद -- जगमोहन गौतम

Watch Following Link to know more
https://youtu.be/fC8L-Ah_23U

https://youtu.be/qXBiMwSE_JM


No comments:

Post a Comment